Breaking News
         

इंडिया टुडे-KARVY सर्वे: आज चुनाव हुए तो मोदी का जादू रहेगा बरकरार, 47 से आगे नहीं बढ़ पाएगी कांग्रेस

देश का मिजाज जानने के लिए ‘आजतक’ और इंडिया टुडे ने KARVY इंसाइट लिमिटेड के साथ मिलकर अब तक का सबसे बड़ा ओपिनियन पोल किया है. देश के 19 राज्यों-  आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में 12 जुलाई से 23 जुलाई के बीच यह सर्वे किया गया. मूड ऑफ द नेशन नाम से किए गए इस सर्वे में इन राज्यों के 97 संसदीय क्षेत्रों के अंतर्गत पड़ने वाले 194 विधानसभा क्षेत्र में कुल 12,178 लोगों की राय पूछी गई, जिनमें 68% लोग ग्रामीण और 32% लोग शहरी इलाकों में रहने वाले थे.

इस सर्वे के मुताबिक अभी चुनाव हुए तो एनडीए को 349 सीटें और यूपीए को 75 और अन्य को 119 सीटें मिल सकती हैं. सर्वे के मुताबिक छह महीने पहले हुए सर्वे के मुकाबले एनडीए को 11 सीटें कम मिल रही हैं. मोदी सरकार अपने तीसरे साल में भी अगर 300 से ज्यादा सीटें बनाए रखती है तो इसे एक जबर्दस्त उपलब्ध‍ि ही कहा जाएगा.अगर वोट फीसदी की बात की जाए तो सर्वे में एनडीए को 42 फीसदी और यूपीए को 28 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई गई है.

अगर इससे हटकर अलग पार्टी के हिसाब से सीटों पर नजर डालें तो बीजेपी को 298 सीटें, कांग्रेस को 47 और अन्य को 198 सीटों पर कामयाबी मिल सकती हैं.

नरेंद्र मोदी को कोई नहीं रोक सकता

सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है. अगस्त 2014 में हुए सर्वे में इंदिरा गांधी लोकप्रियता के मामले में पीएम मोदी से 12 फीसदी आगे थीं, लेकिन इस बार के सर्वे में पीएम मोदी लोकप्रियता के मामले में इंदिरा गांधी से 16 फीसदी आगे हैं.

कांग्रेस के सबसे संभावित प्रधानमंत्री कैंडिडेट केमामले में राहुल गांधी 25 फीसदी वोटों के साथ सबसे आगे हैं, लेकिन पिछले सर्वे के मुकाबले इसमें 5 फीसदी की कमी आई है. सर्वे में वित्त मंत्री अरुण जेटली को 28 फीसदी लोगों ने पसंद किया. 

Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *