Breaking News
         

पेटीएम का भुगतान बैंक में परिवर्तन

Paytm to become Payment Bank in hindi पेटीएम एक ऐसी एप्प सेवा है जो एंड्राइड मोबाइल, विंडोज और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध होता है. इस कम्पनी की शुरुआत 2013 में पेएटीएम वॉलेट के रूप में हुई जो कि भारत का सबसे बड़ा मोबाइल भुगतान सेवा मंच बन गया है. खास कर विमुद्रीकरण के दौर में जब 500 और 1000 के नोट बंद हुए थे, तब ये इस तरह की एप्प सेवा है, जिसके माध्यम से आप हवाई जहाज का टिकट, मोबाइल का रिचार्च और डीटीएच, बिजली बिल इत्यादि का भुगतान आप घर बैठे भी कर सकते है. इसी के चलते पेटीएम अब भुगतान  बैंक में परिवर्तित होने जा रहा है, जिसका नाम पीपीबीएल अर्थात ‘पेटीएम भुगतान बैंक लिमिटेड’ होगा, जोकि जल्द ही ग्राहकों के लिए अपनी परिचालन सेवा को शुरू कर देगा




Paytm to become Payment Bank in hindi  

पेटीएम भुगतान बैंक लिमिटेड के मालिक विजय शर्मा को आरबीआई ने 2015 में भुगतान बैंक के साथ 10 अन्य बैंक को स्थापित करने की मंजूरी दे दी थी. वित्तीय समावेशन को मजबूत करने के उद्देश्य से आरबीआई ने अलग अलग बैकिंग सेवा के बदले एसएफबी अर्थात छोटे वित्त बैंक और पीबीएस अर्थात भुगतान बैंक सेवा को शुरू करने की मंजूरी दी, जिसमे कुल 21 संस्थाओं को सिद्धांत रूप से मंजूरी दी गयी, उनमें से 11 भुगतान बैंक थे.

पेटीएम भुगतान बैंक में पैसे का स्थानांतरण (Paytm Payment Bank money transfer)

उपभोक्ता के पैसे, पेटीएम पेमेंट्स बैंक को स्थान्तरित किये जायेंगे, क्योकि पेटीएम वॉलेट व्यवसाय नई कंपनी का हिस्सा बन जायेगा, यह स्वचालित रूप से होगा. इस व्यवस्था में आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. इस बैंक के अलावा अन्य बैंकों के पास भी वॉलेट का व्यापार है लेकिन ये सामान्य व्यापार से अलग है. डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहित करने वाली सरकारी घोषणाएं यहाँ पढ़ें.

पेटीएम भुगतान बैंक एप्प में परिवर्तन (Paytm Payment Bank app changes)

इस तरह की कोई सम्भावना नहीं है की पेटीएम एप्प बदल जायेगा. इस एप्प में कोई बदलाव नहीं होगा. उपयोगकर्ता जिस तरह से पहले पेएटीएम एप्प का उपयोग करते थे वैसे ही वे अब भी इसका उपयोग कर सकेंगे. जैसे वे पहले टैक्सी, डीजल, पेट्रोल, भोजन या किसी भी तरह की शॉपिंग के लिए इसका इस्तेमाल करते थे, वैसे ही करते रहेंगे उपयोगकर्ता का अनुभव समान ही रहेगा, उनमे कोई बदलाव नहीं आएगा.

बदलाव में सिर्फ यही होगा कि पेटीएम वॉलेट का व्यापार जोकि 218 मिलियन से अधिक मोबाइल उपयोगकर्ता तक अपनी पहुँच रखता है, वह नई कंपनी पीपीबीएल में स्थान्तरित हो जायेगा और इस तरह से ये पहले जैसे काम करता था, वैसे ही काम करते रहेगा. उसके कार्य व्यवहार पर स्थान्तरण का कोई असर नहीं होगा. अगर उपभोक्ता स्थान्तरण नहीं चाहते है तो इसके लिए उन्हें कंपनी को सूचित करना होगा, जिससे वेटलेस बैलेंस को उपभोक्ता के बैंक खाते में स्थान्तरित कर देगा, जिससे ग्राहक के विवरण को साझा किया जायेगा. ये सभी कार्य 23 मई से पहले समाप्त कर लिए जायेंगे. इसलिए उपभोक्ता को जो स्थान्तरण नहीं चाहते है उन्हें इस तारीख से पहले बैंक को सूचित कर देना होगा.




अगर वॉलेट 6 महीने से निष्क्रिय है तो इस तरह के वॉलेट का हस्तांतरण पीपीबीएल में केवल तभी होगा जब उपभोक्ता अपनी विशिष्ट सहमती देगा.

पेटीएम भुगतान बैंक में खाता खोलना (Paytm Payment Bank Account Open)

यदि ग्राहक कंपनी के नए भुगतान बैंक में अपना खाता खोलना चाहेगा, तो कंपनी ग्राहक को अलग खाता खोलने के लिए विकल्प देगी, अन्यथा आपका वॉलेट अपना काम करना जारी रखेगा, जैसा कि वह पहले से कर रहा है. आप भुगतान बैंक में खाता खोल कर अपने जमा पैसे पर ब्याज प्राप्त करने का लाभ उठा सकते है. इस तरह यह बैंक चेक बुक और डेबिट कार्ड दोनों देता है. भुगतान बैंक नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग जैसी सेवों को भी जारी कर सकता है.

पेटीएम भुगतान बैंक, अन्य बैंक से अलग क्यों है (Different between Paytm Payment Banks from Other bank)

यह भुगतान बैंक ग्राहकों को अग्रिम या उधार नहीं दे सकता है. आपके खाते में पैसे को जमा करने के लिए इसने एक सीमा निर्धारित की है, जिसके तहत आप बैंक में 1 लाख रुपये से अधिक जमा नहीं कर सकते है. इस तरह के बैंकों का उद्देश्य लोगों को तुरंत और मूलभूत बैंकिंग सेवाओं को प्रदान करना होता है. इस कंपनी के अलावा एयरटेल भी एक भुगतान बैंक लॉन्च करने जा रहा है. यह बैंक ग्राहकों के लिए डेबिट कार्ड और चेक बुक तो जारी कर सकता है, लेकिन क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर सकता है.

पेटीएम भुगतान बैंक और स्थान की लॉन्च तिथि (Paytm Payment Bank launch date)

भारत की अग्रणी डिजिटल वॉलेट प्लेयर पेटीएम ने अपने भुगतान बैंक इकाई के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक से अंतिम लाईसेंस प्राप्त कर लिया है. केन्द्रीय बैंक के दिशा निर्देश के अनुसार पेटीएम भुगतान बैंक को लाईसेंस मिल जाने के बाद अब यह नए भुगतान बैंक में अपना वॉलेट व्यापार को स्थान्तरित कर देगा, इसकी जानकारी कंपनी के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने लाईसेंस प्राप्त करने के बाद दी. विजय शर्मा वन 97 संचार प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक है और पेटीएम के मालिक है.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक 23 मई 2017 से अपने बैंकिंग सेवाओं का परिचालन शुरू कर देगा. इसका मुख्य कार्यालय भारत के उत्तर प्रदेश के नॉएडा में स्थित है.

और पढ़े




One thought on “पेटीएम का भुगतान बैंक में परिवर्तन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *