Breaking News
         

हिंदी पत्रकारिता पर बीबीसी हिंदी की वेबसाइट

पत्रकारिता एक कौशल है जिसके लिए माध्यम, तकनीक, भाषा, शैली की समझ ज़रूरी होती है. इसी समझ को ज़्यादा धारदार और मज़बूत ढंग से पेश करने के लिए बीबीसी के एकेडमी ऑफ़ जर्नलिज़्म ने बीबीसी हिंदी के सहयोग से पत्रकारिता पर एक
माइक्रो वेबसाइट शुरू की है.

बीबीसी की अकेडमी ऑफ़ जर्नलिज़्म की वेबसाइट यहां देखें

बीबीसी की यह वेबसाइट न केवल बीबीसी पत्रकारों बल्कि हिंदी की अच्छी पत्रकारिता की चाह रखने वाले हर व्यक्ति के लिए उपयोगी सिद्ध होगी.

इसके ज़रिए आप लगातार बदल रहे मीडिया जगत में हिंदी पत्रकारिता के विभिन्न पहलुओं पर विशेषज्ञ और पेशेवर पत्रकारों से जानकारी पा सकते हैं.

वेबसाइट में हिंदी पत्रकारिता के तीन अहम पहलुओं कौशल, भाषा और गुणवत्ता को समेटा गया है. जिनके तहत आपको ऑनलाइन, रेडियो और टीवी पत्रकारिता के पक्षों पर जानकारी का भंडार मिलेगा.

कौशल सेक्शन के तहत आपको मौलिक पत्रकारिता, ख़बरों और फ़ीचर की प्रस्तुति, प्रोडक्शन, यूजीसी यानी यूज़र्स से मिली सामग्री के उपयोग का विवरण मिलेगा.

भाषा सेक्शन के अंतर्गत आप पत्रकारिता की भाषा के इस्तेमाल के सही तरीक़े, संवेदनशीलता, अनुवाद और सोशल मीडिया के पक्षों के बारे में जान सकते हैं.

गुणवत्ता के सेक्शन में बताया गया है कि बीबीसी की पत्रकारिता सत्यता, निरपेक्षता, उत्तरदायित्व, जनहित और स्वतंत्रता के आधार पर खड़ी है और एक पत्रकार कैसे इनका निर्वाह कर सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *